Saturday, March 3, 2012

आज ही मैं जीवित हूँ: कार्ल वेनबेरी

कार्ल वेनबेरी की एक कविता
(अनुवाद: अनुपमा पाठक )

आज ही मैं जीवित हूँ,
भले ही केवल आधी उर्जा के साथ.
धैर्यवान सूर्य का प्रकाश
खिड़कियों के बीचोंबीच पड़ रहा है.

और वह सबकुछ जो मेरे साथ हुआ है
और सब जो मैंने चाहते या चाहते हुए होने दिया है
इर्द गिर्द लापरवाही से पड़ा है
त्यक्त पुराने वस्त्रों की तरह.

और किसी कबाड़ कोने में:
पड़ी है मेरी श्रद्धा कैक्टस की भांति,
आत्मा की आवाज़ भी खामोश है
यद्यपि हम एक दूसरे के साथ हर विषय पर झगड़ चुके हैं,
जिस सत्य ने मुझे अब तक किया है निर्देशित,
वह अब शुचिता की दृष्टि से एल्यूमीनियम पन्नी में लिपटा हुआ है.

जीवन इसीलिए मज़बूत रहा होगा.
हे उत्कृष्ट धैर्यवान सूर्य,
आज ही मैं जीवित हूँ.
मैं आप पर छोड़ता हूँ
अरबों वर्ष
जो मेरे पीछे और मेरे सामने अपनी अपनी विस्मृतियों के साथ खड़े हैं.


Det är i dag jag lever

Det är ju i dag jag lever,
om så bara med halv låga.
Det faller ljus från en tålmodig sol
rakt in genom mitt nerfläckade fönster.

Och allt som har skett med mig
och allt jag med glädje eller olust har låtit ske
ligger vårdslöst slängt omkring mig
som avlagda kläder.

Och där i någon skräpvrå:
min tro som en nerpissad kaktus,
samvetet som har tystnat
fast vi har allting otalt med varandra,
sanningar som vägledde mig,
nu hygieniskt insvepta i aluminiumfolie.

Livet var alltså starkare.
O goda tålmodiga sol,
det är i dag jag lever.
Åt dig överlåter jag
miljarderna av år
som ligger bakom och framför mig med sin glömska.

-Karl Vennberg

No comments:

Post a Comment